in

मुंबई के फिल्म उद्योग की प्रेतवाधित /भुतहा (हॉन्टेड ) कहानियाँ

  1. मुकेश मिल्स

कोलाबा में स्थित मुकेश मिल्स, मुंबई के सबसे प्रसिद्ध प्रेतवाधित स्थानों में से एक है। यह परित्यक्त मिल परिसर अपने भयानक माहौल के कारण फिल्म निर्माताओं के लिए एक पसंदीदा स्थान रहा है। हालाँकि, कई क्रू सदस्यों और अभिनेताओं ने मुकेश मिल्स में शूटिंग के दौरान अजीब घटनाओं की सूचना दी है।

किंवदंतियों के अनुसार, आग लगने के बाद मिल बंद कर दी गई, जिसके परिणामस्वरूप कई श्रमिकों की मौत हो गई। ऐसा माना जाता है कि उनकी आत्माएं अभी भी परिसर के भीतर विचरण करती हैं, जिससे यूने की समस्या उत्पन्न होती है

 

  1. बॉम्बे टॉकीज़

बॉम्बे टॉकीज़, मुंबई के सबसे पुराने फिल्म स्टूडियो में से एक, में भूतिया कहानियों की अच्छी खासी हिस्सेदारी है। 1934 में स्थापित, इस प्रतिष्ठित स्टूडियो ने कई बॉलीवुड दिग्गजों के उत्थान और पतन को देखा है। हालाँकि, इसके परिसर के भीतर असाधारण गतिविधियों की खबरें आई हैं।कहानियाँ बताती हैं कि एक प्रसिद्ध अभिनेत्री का भूत, जिसकी रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी, मेकअप रूम में घूमता रहता है। चालक दल के सदस्यों ने दावा किया है कि उन्होंने उसकी फुसफुसाहट सुनी और अजीब घटनाओं का अनुभव किया

 

  1. फिल्मिस्तान स्टूडियो

गोरेगांव में स्थित फिल्मिस्तान स्टूडियो, मुंबई के फिल्म उद्योग में एक और प्रेतवाधित स्थान है। यह स्टूडियो, जो कभी फिल्म निर्माण का एक संपन्न केंद्र था, अब परित्यक्त और जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। कई लोगों ने परिसर की खोज के दौरान भयानक अनुभवों की सूचना दी है।

किंवदंती है कि एक प्रसिद्ध अभिनेता, जिसकी एक फिल्म की शूटिंग के दौरान मृत्यु हो गई थी, अभी भी फिल्मिस्तान स्टूडियो के हॉल में घूमता है। क्रू सदस्यों ने दावा किया है कि उन्होंने सेट पर काम करते समय उनकी प्रेतात्मा देखी है और उनकी उपस्थिति महसूस की है।

 

निष्कर्ष

मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री सिर्फ लाइट, कैमरा और एक्शन तक ही सीमित नहीं है। इसमें प्रेतवाधित कहानियों की भी अच्छी खासी हिस्सेदारी है जो चकाचौंध और ग्लैमर में रहस्य का पुट जोड़ती है। चाहे ये कहानियाँ कल्पना का परिणाम हों या वास्तविक असाधारण मुठभेड़ों का, वे कई लोगों का आकर्षण बनाए रखती हैं। यदि आप कभी भी खुद को मुंबई में पाएं, तो इन प्रेतवाधित स्थानों का पता लगाना और बॉलीवुड के रोंगटे खड़े कर देने वाले पक्ष का अनुभव करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *