in ,

विक्षिप्त इंसान -कमाल खान -रिपोर्ट गौरव श्रीवास्तव

ओछी हरकत

क्या कभी आपने सुना है की मर्स्डीज या BMW के पीछे लिखा हो बुरी नज़र वाले तेरा मुँह काला “: या जगह मिलने पे पास देंगे —बस वैसा ही समझ लीजिये नए नए कुछ पैसे कमा लिए कमाल खान के बारे में , ये सख्श आये दिन पब्लिसिटी करता रहता है की हम ये है हम वो है हमारा घर।।। हमारा दुबई वाला घर।। हमारा मुंबई वाला घर।। इत्यादि।। इत्यादि।।। कभी आपने देखा किसी उद्योग पति को फेसबुक पर ये पोस्ट करते हुए मेरा ये अमेरिका वाला घर कभी अम्बानी को देखा अपनी सेखी बघारते हुए।।। नहीं ना , बस इतना फर्क है मजदूर से पैसे वाला बनने में और खानदानी रईश में।
ये बंदा अपने घर का करोर्पति अरबपति है ये अपना खाता है पब्लिक अपनी खाती है फिर ये पब्लिसिटी क्यों ?

फोल्लोवेर्स

सोशल मीडिया आज के ज़माने में आम

हो गया है रिक्सा चालक से ले कर रेंडी ठेले वालो का भी अकाउंट फेसबुक ट्विटर और यूट्यूब पर है इस कारण से रेंडी ठेले टपोरियों का एक बड़ा वर्ग समूह इसका फोल्लोवेर्स है इसका कारण ये है की इसके पोस्ट किया हुआ सामग्री में फेक न्यूज़ ज्यादा होता है यह जब किसी फिल्म का रिव्यु करता है तो एक जोकर की तरह व्यव्हार करता है , अभद्र भाषा का प्रयोग करता है अख़बार और मीडिया की भाषा से दूर दूर तक इसका कोई वास्ता नहीं , और इस तरह की भाषा की उम्मीद एक अनपढ़ गवार और बेहुद्दे किस्म के इंसान से ही की जा सकती है और इनके फोल्लोवेर्स भी कुछ इस तरह के होंगे जिनको एजुकेशन और भाषा का कुछ आता पता नहीं।

चरित्र

चीप लेवल का फिल्म रिव्यु चीप लेवल की बातें महिला कलाकारों के लिए भी भद्दी भद्दी टिपण्णी देना ये इंसान ढीठ होता चला गया ,
इस देश में पत्रकारिता की बेशक आज़ादी है ,कोई अपनी भावनाओ को अपनी मर्यादा में रह कर व्यक्त कर सकता है लेकिन इसकी एक एक फिल्म रिव्यु देखे तो ये ज़ाहिर होता है की इसकी पढ़ाये लिखाये म#रसे में हुई है ,अगर इसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री भी होगी तो उत्तर प्रदेश में नक़ल मार कर पास किया होगा , एक पढ़ा लिखा इंसान आसानी से इसका बॉडी लैंग्वेज और बात चीत से समझ जायेगा की ये झोला छाप है और इसकी परवरिश किसी झोपड़पट्टी में हुई है।

बेशक सलमान खान की उम्र हो चुकी है और उनका २२-२३-२५ साल की लड़कियों के साथ रोमांश और काम करना अच्छा नहीं लगता लेकिन जब हीरोइन को कोई आपत्ति नहीं तो ये जोकर क्यों बोलता है ? अगर कुछ अपनी भावना व्यक्त भी करनी है तो पत्रकारिता की शब्दों की मर्यादा में रह कर करे ।


सलमान खान के डोनेशन और समाजसेवा पार बातें करता है इसने आज तक कहा पर डोनेट किया इसको पहले अपना हिसाब देना चाहिए।
नोपोटिस्म को लेकर सलमान खान बदनाम है – ये बात बिलकुल सही है उसके लिए सलमान खान को बहुत ज्यादा ट्रोल का सामना भी करना पड़ा है और उनकी आने वाली फिल्म भी फ्लॉप हो रही है
मगर ये सख्श गालियों से इन बातो को पेश करता है ,इसको इतनी अक्ल नहीं की ये कीचड़ दुसरो पे उडाने जाता है वो कीचड़ इसपे ही पड़ती है।

सलमान खान आपने NGO की आड़ में पैसा का हेरा फेरी करता है वो समाज के सामने इन बातो को सलीके से रख सकता है या सलमान खान के ऊपर चाहे तो केस भी कर सकता है एक मीडिया में आकर भद्दी भद्दी बातें बोलना कहा से शोभा देता है।
सच पूछिए तो कमाल खान की क्षवि एक जोकर से ज्यादा नहीं। पैसा, मेहनत या भाग्य से आ जाता है मगर इज्जत सबको नसीब नहीं होती और कुछ लोग अपनी इज्जत खुद ही गवा बैठते है उसमे का सख्श है कमाल खान , पैसा तो कमाया मगर अपनी इज्जत नहीं संभाल पाया। कुछ बातें इसकी सही हो सकती है मगर चीप पब्लिसिटी के चक्कर में ये अपनी इमेज और व्यक्तित्वा की वाट लगा बैठा।
सबसे बड़ी बात है इसको सब कुछ करना चाहिए मगर इसको फिल्म समीक्षा बिलकुल नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसका टैलेंट पब्लिक देख चुकी है इसको न एक्टिंग आती है ना डांस इसको तो सीधा खड़ा रहना भी नहीं आता ये चलता फिरता अजूबा है और ये फिल्म में खामिया निकलता है ,ये एक्टिंग डांस और डायरेक्शन का सिख देता है ,जो अपने आप में हास्यास्पद है।

मै वो नहीं जानता ,मीडिया और फिल्म वाले इसकी नौटंकी क्यों ब्रदास्त कर रहे है मगर आने वाले दिन में (ये अपने शब्दों को ले कर) इसकी पिटाई सुनिश्चित है और उस समय इसी का वीडियो इसकी करनी को प्रूफ करेगा ,अगर इसने आदत नहीं सुधारा तो इसको जेल में दूध चाय और पानी के लाले पड जायेंगे जो विदेश से निर्यात होता है और इसके बचाव में एक भी नोकिआ A -१७ वाला फोल्लोवेर्स सामने नहीं दिखेगा।

जीवन परिचय

कमाल राशिद खान का जन्म 20 मई 1960 को हुआ था, वह भारतीय अभिनेता और छोटी बॉलीवुड फिल्मों के फिल्म निर्माता हैं।

खान ने अपना हिंदी फिल्म डेब्यू 2008 में फिल्म देश द्रोही से किया था। वह फिल्म के निर्माता भी थे। 2008 में महाराष्ट्र में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों के मद्देनजर फिल्म ने कुछ प्रचार प्राप्त किया, जिसके साथ ही फिल्मों की रिलीज भी हुई।  इस फिल्म को स्थानीय मराठी आबादी की भावनाओं के लिए अपमानजनक बताया गया था।

उन पर दक्षिण भारतीय अभिनेता धनुष की बाद की फिल्म रांझणा की समीक्षा में अपमानजनक जाति-आधारित टिप्पणी  करने का आरोप लगाया गया है, जिसे YouTube पर पोस्ट किया गया है। कमाल के खिलाफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सीमा पुरी पुलिस स्टेशन में आईटी एक्ट की धारा 66ए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसने जो फिल्म किया उसमे सितम मुन्ना पांडेय बेरोजगार , देश द्रोही और एक विलेन है।

विवाद पसंद

केआरके के नाम से मशहूर कमाल आर खान हमेशा गलत वजहों से चर्चा में रहा हैं।

उनके द्वारा बनाए गए विवादों की सूची में, हम आपके लिए कुछ चीजें लेकर आए हैं जो आप वास्तव में केआरके के बारे में नहीं जानना चाहते हैं।

पहला, एक विलेन, जहां उन्होंने थोड़ा स्पेशल अपीयरेंस किया था, वह हिट है। दूसरा, मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ उनका ट्विटर वॉर। केआरके को विवाद पसंद हैं। वह तब तक खबरों में बने रहते हैं, जब तक विवाद चलते हैं। एक दिन वह बिग बॉस के घर में चीजें फेंक रहे हैं, अगले दिन उन्हें मशहूर हस्तियों को गाली देने के लिए रैप किया जाता है। एक दिन वह मुंबई में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं।

1. उनका नाम असल में सिर्फ राशिद खान है। उन्होंने बाद में ‘कमल’ को जोड़ा।
2. वह अपना घर छोड़कर अभिनेता बनने के लिए मुंबई आ गया । उन्होंने 2005 की फिल्म सीतम के साथ निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की। तब से, वो कई कम बजट वाली हिंदी और भोजपुरी फिल्मों का निर्माण और अभिनय किया है।

एक नंबर का झूठा

सबसे पहली बात की इसका नाम रशीद खान था मुंबई आने के बाद इसने अपना नाम बदल कर कमाल रशीद खान रख लिया। कमाल खान अपनी असली उम्र हमेशा

छुपता है जबकि ये सच है की वो खुद बूढ़ा हो चूका है वो कभी अपने को ३९ ,४०, ५० बताता है मगर गूगल की माने तो उसकी असली उम्र 62 इयर्स है जो जो सलमान खान से भी ज्यादा है मगर अक्सर वो सलमान खान को दददू बोलता है।

इसने ट्वीट किया था की मोदी जी अगर प्रधानमंत्री बन जायेंगे तो मै देश छोड़ के चला जाऊंगा

 

पुलिस कम्प्लेंट्स

पुलिस कम्प्लेंट सनी लियोन के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट की थी।

एक अभिनेत्री-मॉडल के खिलाफ एक भद्दे ट्वीट के लिए और यौन उत्पीड़न के आरोप में कमाल खान को गिरफ्तार किया गया था पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में, वकील रिजवान सिद्दीकी ने कहा कि  कमाल खान ने एक भद्दी टिप्पणी ट्वीट की और अभिनेत्री-मॉडल की एक अश्लील तस्वीर पोस्ट की थी ।पुलिस ने खान पर यौन उत्पीड़न, ताक-झांक और पीछा करने के साथ-साथ आपराधिक धमकी के तहत धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था

कमाल खान के खिलाफ उपनगरीय बांद्रा में दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान के बारे में सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई थी

कमाल राशिद खान पर यूट्यूब पर पोस्ट की गई फिल्म की समीक्षा में हिंदी फिल्म ‘रांझणा’ के मुख्य अभिनेता के खिलाफ कथित रूप से जातिवादी और अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 66 ए और अन्य के तहत मामला दर्ज किया गया था

हाल ही में कमाल राशिद खान के खिलाफ सलमान खान की कानूनी टीम ने मानहानि की शिकायत दर्ज कराया है

रिपोर्ट गौरव श्रीवास्तव

 

What do you think?

194 Points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

1,374 Comments